Best ITI Trades List Name 2022

क्या आपने 10वीं पास कर ली है? क्या आप मैट्रिक के बाद नजदीकी आईटीआई में शामिल होना चाहते हैं? अगर हां, तो यह पोस्ट आपके काम आएगी। यहां, मैंने भारत में सर्वश्रेष्ठ आईटीआई ट्रेडों की एक सूची तैयार की है

घरआईटीआई पाठ्यक्रमभारत में शीर्ष 10 आईटीआई ट्रेड: उचित वेतन के लिए नौकरी उन्मुख व्यापार
भारत में शीर्ष 10 आईटीआई ट्रेड: उचित वेतन के लिए नौकरी उन्मुख व्यापार अरुण कल्लारक्कल आईटीआई पाठ्यक्रम कोई टिप्पणी नहीं

क्या आपने 10वीं पास कर ली है? क्या आप मैट्रिक के बाद नजदीकी आईटीआई में शामिल होना चाहते हैं? अगर हां, तो यह पोस्ट आपके काम आएगी। यहां, मैंने भारत में सर्वश्रेष्ठ आईटीआई ट्रेडों की एक सूची तैयार की है।

Best ITI Trades Name 2022

इस पोस्ट को 10वीं पास उम्मीदवारों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यहां, उन्हें सर्वश्रेष्ठ आईटीआई ट्रेडों की सूची मिलेगी, जिससे उन्हें एक अच्छी नौकरी पाने में मदद मिलेगी! 10वीं पास छात्रों के अलावा आईटीआई प्रशिक्षण में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इस पद से लाभ होगा।

ITI,औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए खड़ा है। भारत में दो मुख्य प्रकार के आईटीआई मौजूद हैं – सरकारी आईटीआई और निजी आईटीआई। एक सरकारी आईटीआई का स्वामित्व और प्रबंधन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। दूसरी ओर, एक निजी आईटीआई का स्वामित्व और प्रबंधन एक शैक्षिक ट्रस्ट या संगठन द्वारा किया जाता है।

एक आईटीआई विभिन्न प्रकार के औद्योगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है । पाठ्यक्रम सामग्री के आधार पर, इन कार्यक्रमों को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है – तकनीकी और गैर-तकनीकी कार्यक्रम।

एक आईटीआई का मुख्य उद्देश्य अपने छात्रों के बीच कौशल (तकनीकी या गैर-तकनीकी) प्रदान करना है। इस उद्देश्य के लिए, एक आईटीआई विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम एक विशिष्ट ‘व्यापार’ के इर्द-गिर्द घूमते हैं। ट्रेड निर्धारित करता है कि एक छात्र किस प्रकार के प्रशिक्षण से गुजरना चाहता है। यह उस प्रकार के कौशल-सेट को भी निर्धारित करता है जिसे एक छात्र हासिल करेगा।

उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र ‘वायरमैन’ व्यापार को चुनता है, तो उसे बिजली, बिजली के उपकरण, प्रासंगिक उपकरण, व्यापार-विशिष्ट कौशल आदि जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा। संक्षेप में, किसी को एक अच्छा व्यापार चुनना होगा, यदि वह / वह कौशल हासिल करना चाहता है जो उसे नौकरी पाने में मदद करेगा

Trades Name for ITI Courses

एक अच्छा ट्रेड एक उम्मीदवार के लिए अद्भुत काम कर सकता है। एक ट्रेड जो ‘मांग में’ है, एक उम्मीदवार को एक अच्छी नौकरी पाने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए – मध्य पूर्व में कुशल वेल्डर की भारी मांग है। इस व्यापार को चुनकर और वेल्डिंग कौशल में महारत हासिल करके, उम्मीदवार को इस क्षेत्र में एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। इसी तरह, कुछ ट्रेड आपको भारत में सरकारी नौकरी पाने में मदद करेंगे

Best ITI Trades List 2022

1. वेल्डर

यह व्यापार वेल्डिंग और उससे जुड़े क्षेत्रों से संबंधित है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में वेल्डिंग उपकरण, प्रथाओं, तकनीकों, सुरक्षा उपायों आदि जैसे विषयों को शामिल किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, आप एक वेल्डर बन सकते हैं और औद्योगिक सेटअप में काम कर सकते हैं जिसमें वेल्डिंग कार्य शामिल है। तेल और गैस, इस्पात कार्य, निर्माण, निर्माण – ये रोजगार के कुछ लोकप्रिय क्षेत्र हैं।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -12K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए – मध्य पूर्व में काम करने वाले वेल्डर भारत में जितना कमाते हैं उससे अधिक कमाते हैं।

2. वायरमैन

यह व्यापार वायरमैन प्रशिक्षण और इसके संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बिजली, प्रासंगिक उपकरण (परीक्षण और मरम्मत), सुरक्षा उपाय, व्यावहारिक प्रशिक्षण, विद्युत चुंबकत्व आदि जैसे विषय शामिल हैं। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, कोई भी सरकारी नियोक्ताओं (जैसे – बिजली बोर्ड, रेलवे, पीएसयू आदि) के लिए काम कर सकता है। , विद्युत निर्माण फर्म आदि। कोई भी इस व्यापार को करने के बाद स्व-रोजगार भी कर सकता है।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -10K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। सरकारी नौकरी का वेतन संगठन के ग्रेड पे और स्केल पर निर्भर करता है।

3.फिटर

फिटर ट्रेड जैसे विषयों से संबंधित है – मशीन के धातु भागों को इकट्ठा करना, मशीन का संचालन करना या उसकी मरम्मत करना, विभिन्न प्रकार के उपकरणों को संभालना, मशीन / मैकेनिकल सिस्टम को स्थापित करना या असेंबल करना। संक्षेप में, एक फिटर मशीनों या यांत्रिक प्रणालियों को स्थापित करने, फिटिंग करने, मरम्मत करने, सर्विसिंग और निर्माण करने में सक्षम है। वह उपकरणों, घटकों, विश्लेषण डिजाइन आदि जैसे पहलुओं से अच्छी तरह वाकिफ है।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -12K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए – मध्य पूर्व में काम करने वाले फिटर भारत में जितना मिलता है उससे अधिक कमाते हैं। कार्य अनुभव भी आपके वेतन को निर्धारित करने में एक भूमिका निभाता है।

4 मैकेनिक (मोटर वाहन)

सरल शब्दों में, एक मोटर वाहन मैकेनिक एक मोटर वाहन की मरम्मत, निरीक्षण और संयोजन करने में सक्षम है। इन दिनों, एक मोटर वाहन मैकेनिक एक विशिष्ट प्रकार के वाहन – दो पहिया, चार पहिया, भारी वाहन आदि पर माहिर होता है। मैकेनिक (मोटर वाहन) कार्यक्रम में विषयों को शामिल किया जाता है जैसे – इंजन, भागों और घटकों, भागों को इकट्ठा करना, मोटर वाहन का काम करना आदि। .

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -10K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। स्वरोजगार चुना तो तय नहीं होगी सैलरी! यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने ग्राहक प्राप्त करते हैं और आप उनकी समस्याओं का कितना अच्छा समाधान करते हैं। कुशल यांत्रिकी हमेशा भारी मांग में होते हैं। वे हर महीने अच्छी खासी कमाई करने में सक्षम होंगे।

5. मैकेनिक (रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर)

इस ट्रेड को आरएसी मैकेनिक के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यापार रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मरम्मत से संबंधित है। इस व्यापार को पूरा करने के बाद, आप एसी या रेफ्रिजरेशन सिस्टम की मरम्मत, संयोजन और स्थापित करने में सक्षम होंगे। कार्यक्रम जैसे विषयों से संबंधित है – उपभोक्ता एसी और प्रशीतन प्रणाली, औद्योगिक आरएसी सिस्टम, कंप्रेसर, वायरिंग, स्थापना तकनीक, मरम्मत कार्य आदि।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -10K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। औद्योगिक आरएसी विशेषज्ञ आमतौर पर घरेलू आरएसी तकनीशियनों से अधिक कमाते हैं।

6.प्लम्बर

सरल शब्दों में, प्लंबर प्लंबिंग सिस्टम को स्थापित करने, निरीक्षण करने और बनाए रखने से संबंधित है। हमारे घर, कार्यालय, स्कूलों, उद्योगों आदि में पानी ले जाने के लिए प्लंबिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। पानी ही नहीं, प्लंबिंग सिस्टम का उपयोग तेल, गैस और अन्य तरल पदार्थों के परिवहन के लिए भी किया जाता है। नलसाजी आईटीआई व्यापार जैसे विषयों से संबंधित है – प्लंबिंग सिस्टम को स्थापित करना, बनाए रखना, मरम्मत करना और निरीक्षण करना।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 – 15K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। औद्योगिक प्लंबिंग सिस्टम में विशेषज्ञता रखने वाले लोग आमतौर पर आवासीय सिस्टम से निपटने वाले प्लंबर से अधिक कमाते हैं।

7. इलेक्ट्रीशियन

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह व्यापार बिजली, बिजली के उपकरण, सुरक्षा प्रथाओं और व्यावहारिक ज्ञान जैसे पहलुओं से संबंधित है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय आईटीआई ट्रेडों में से एक है। इस व्यापार को पूरा करने के बाद, कोई प्रासंगिक सरकारी नियोक्ताओं, निजी नियोक्ताओं के लिए काम कर सकता है या स्वरोजगार कर सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप घरेलू वायरिंग सेटअप का निरीक्षण और रखरखाव करने में सक्षम होंगे। कुछ लोकप्रिय सरकारी क्षेत्र के नियोक्ताओं में शामिल हैं – पीएसयू, भारतीय रेलवे, राज्य बिजली बोर्ड आदि।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -14K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। यदि आप सरकारी नौकरी पाने का प्रबंधन करते हैं, तो वेतन आपके ग्रेड वेतन और वेतनमान पर निर्भर करेगा।

8. मशीनिस्ट ग्राइंडर

सरल शब्दों में, पीस वर्कपीस को खत्म करने के लिए की जाने वाली प्रक्रियाओं से संबंधित है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप ग्राइंडिंग का काम करने के लिए सीएनसी या अन्य मशीन टूल्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह आईटीआई व्यापार धातु की वस्तुओं को चिकना करना, पीसना, पॉलिश करना और परिष्करण करना जैसे विषयों से संबंधित है।

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 9 -14K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए – मध्य पूर्व में काम करने वाले मशीनिस्ट भारत में जितना कमाते हैं उससे अधिक कमाते हैं।

9. टूल एंड डाई मेकर

टूल एंड डाई मेकर व्यापार भारत में काफी लोकप्रिय है। एक उपकरण और डाई निर्माता धातु के पुर्जों, औजारों और उपकरणों को बनाने के लिए यांत्रिक उपकरण / उपकरण या कंप्यूटर नियंत्रित उपकरण का उपयोग करता है। आईटीआई ट्रेड में सीएनसी मशीन टूल्स, टर्निंग, मिलिंग, शेपिंग, ड्रिलिंग और ग्राइंडिंग मशीन पार्ट्स, एनालिसिस (डिजाइन) आदि जैसे विषय शामिल हैं। वर्कपीस बनाने के बाद, टूल और डाई मेकर इसका परीक्षण कर सकते हैं और यहां तक ​​कि इसमें बदलाव भी लागू कर सकते हैं। .

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 9 -14K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए – मध्य पूर्व में काम करने वाले टूल एंड डाई निर्माता भारत में जितना कमाते हैं उससे अधिक कमाते हैं।

10. मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स

यह आईटीआई व्यापार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संयोजन, निरीक्षण और मरम्मत से संबंधित है। आईटीआई ट्रेड में सामान्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, उनके घटक, आईसी, मरम्मत तकनीक और अभ्यास आदि जैसे विषय शामिल हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, आप सरकारी या निजी फर्मों के लिए काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वरोजगार भी कर सकते हैं!

वेतन : प्रारंभिक वेतन प्रति माह 8 -12K INR के बीच कहीं भी हो सकता है। प्रारंभिक वेतन कारकों पर निर्भर करता है जैसे – काम का प्रकार (सरकारी, निजी या स्वरोजगार)। यह स्थान पर भी निर्भर करता है।

Join TelegramJoin Group
ITI ResultHome
Official WebsiteClick Here
Check ResultClick Here
Join Telegram Group
NCVTMISResult.Com © 2022 Home